बीबीसी ने पूर्व शाही नानी को झूठे दावों पर हर्जाना दिया – एनबीसी न्यूयॉर्क

बीबीसी ने गुरुवार को प्रिंसेस विलियम और हैरी की पूर्व नानी से राजकुमारी डायना के साथ एक विशेष टेलीविजन साक्षात्कार प्राप्त करने के एक पत्रकार के प्रयास के तहत उनके खिलाफ किए गए “झूठे और दुर्भावनापूर्ण” दावों पर माफी मांगी।

एलेक्जेंड्रा पेटीफ़र, जिसे पहले टिगी लेगे-बोर्के के नाम से जाना जाता था, गुरुवार को लंदन के उच्च न्यायालय में ब्रॉडकास्टर से सार्वजनिक माफी के लिए झूठे दावों पर पेश हुई कि 1995 में उनके निजी सहायक के रूप में काम करते हुए प्रिंस चार्ल्स के साथ उनका संबंध था।

उसके वकील ने अदालत को बताया कि आरोपों के कारण “सभी संबंधितों के लिए गंभीर व्यक्तिगत परिणाम” हुए।

बीबीसी के महानिदेशक टिम डेवी ने कहा कि निगम पेटीफ़र को “पर्याप्त हर्जाना” देने पर सहमत हो गया है। उन्होंने कहा कि ब्रॉडकास्टर “कठिन सवाल पूछने में विफल रहा” कि डायना का साक्षात्कार कैसे प्राप्त किया गया था।

डेवी ने कहा, “जिस तरह से राजकुमारी डायना को धोखा दिया गया था और उनके सभी जीवन पर प्रभाव के लिए, मैं इस अवसर पर सार्वजनिक रूप से उनसे, प्रिंस ऑफ वेल्स और ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज और ससेक्स से माफी मांगना चाहूंगा।” गवाही में।

विलियम और हैरी ने अपनी कमियों के लिए बीबीसी की कड़ी आलोचना की है क्योंकि एक जांच में पाया गया कि उसके एक पत्रकार मार्टिन बशीर ने 1995 में डायना के विस्फोटक साक्षात्कार को सुरक्षित करने के लिए धोखेबाज साधनों का इस्तेमाल किया था।

साक्षात्कार में, बशीर के लिए एक प्रमुख स्कूप, डायना ने प्रसिद्ध रूप से कहा कि “इस शादी में हम तीन थे” – कैमिला पार्कर-बाउल्स के साथ प्रिंस चार्ल्स के संबंधों का जिक्र करते हुए। चार्ल्स के साथ उसकी असफल शादी के बारे में उसके स्पष्ट खाते को लाखों लोगों ने देखा और राजशाही के माध्यम से सदमे की लहरें भेजीं।

पेटीफ़र के वकील, लुईस प्रिंस ने कहा कि पूर्व नानी को पिछले 25 वर्षों में उनके खिलाफ आरोपों का स्रोत नहीं पता था। लेकिन अब ऐसा प्रतीत होता है कि डायना साक्षात्कार प्राप्त करने के बीबीसी के प्रयासों के हिस्से के रूप में दावे उठे, प्रिंस ने कहा।

झूठे दावे – जिसमें यह आरोप भी शामिल है कि पेटीफ़र चार्ल्स के बच्चे के साथ गर्भवती हो गया और उसका गर्भपात हो गया – पूर्व झूठी मीडिया अटकलों का फायदा उठाने के लिए दिखाई दिया, वकील ने कहा।

प्रिंसेस विलियम और हैरी ने लंदन के केंसिंग्टन पैलेस में एक समारोह में अपनी मां, राजकुमारी डायना की एक प्रतिमा का अनावरण किया, जो उनका 60 वां जन्मदिन होगा।

उसने कहा कि डायना ने 1995 के अंत में आरोप के बारे में पेटीफ़र का सामना किया, और शाही घराने के एक सदस्य को बताया कि उसके पास एक अस्पताल का पत्र है जो यह साबित करता है कि गर्भपात हुआ था।

“चूंकि गर्भपात का आरोप पूरी तरह से झूठा था, ऐसे किसी भी पत्र को केवल गढ़ा जा सकता था,” प्रिंस ने कहा।

डेवी ने कहा कि प्रसारक डायना साक्षात्कार को फिर कभी नहीं दिखाएगा या अन्य प्रसारकों को इसका लाइसेंस नहीं देगा।

पेटीफर ने सुनवाई के बाद कहा कि वह निराश हैं और कानूनी कार्रवाई की जरूरत है।

बीबीसी पहले ही डायना के पूर्व सहयोगी के साथ-साथ बीबीसी के एक पूर्व निर्माता को हर्जाना चुका चुका है, जिसे बशीर द्वारा डायना तक पहुंच हासिल करने के लिए नकली दस्तावेजों के बारे में संपादकों को सचेत करने के बाद बर्खास्त कर दिया गया था।

Leave a Comment